Home Sarkari Yojana Digital Jyot Abhiyan,पीएम मोदी ने शुरू किया ‘डिजिटल ज्योत’अभियान

Digital Jyot Abhiyan,पीएम मोदी ने शुरू किया ‘डिजिटल ज्योत’अभियान

0
60

Digital Jyot Abhiyan, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने साथी नागरिकों से ‘डिजिटल ज्योत’ Digital Jyot नामक स्वतंत्रता सेनानियों को श्रद्धांजलि की अनूठी शैली में “भाग लेने” का आग्रह किया है। पीएम मोदी ने ट्विटर पर दिल्ली के सेंट्रल पार्क में स्थापित स्काई बीम लाइट की तस्वीरें साझा कीं, जो शहीदों को हर श्रद्धांजलि के साथ चमकेंगी। संस्कृति मंत्रालय द्वारा प्रदान किए गए विवरण के अनुसार, “दिल्ली के कनॉट प्लेस में सेंट्रल पार्क में भारत की राजधानी के केंद्र में स्थापित डिजिटल ज्योत स्वतंत्रता की चमक का प्रतीक है जो हमारे जीवन को रोशन करता है।”

Digital Jyot Abhiyan
Digital Jyot Abhiyan

दोस्तों अगर आप बिस्तार से जानना चाहते हैं तो ये पोस्ट ध्यान से पूरा पढ़े ताकी आपको सब कुछ समझ में आ सके और साथ में हमारे यूटूब चैनल को भी सब्सक्राइब कर लीजियेगा ताकी भाभिश्य में आने वाला हर एक विडियो आप तक पहुच सके साथ में हमारे टेलीग्राम चैनल, फेसबुक, ट्विटर, इन्स्टाग्राम को भी लाइक और सब्सक्राइब कर लीजियेगा

विषय “Digital Jyot Abhiyan”, स्वतंत्रता संग्राम के नायकों को विशेष श्रद्धांजलि देने के लिए पीएम मोदी ने शुरू किया ‘डिजिटल ज्योत’ अभियान”
यूटूब चैनल (Digital News Analysis)Digital News Analysis
यूटूब चैनल (Crypto News Analysis)Crypto News Analysis
फेसबुक (Digital News Analysis)Digital News Analysis
फेसबुक (Crypto News Analysis)Crypto News Analysis
फेसबुक (Self)संतोष गुप्ता | चन्दन सिंह
Twitter (Digital News Analysis)ज्वाइन Now
Twitter (Crypto News Analysis)ज्वाइन Now
Instagram (Digital News Analysis)ज्वाइन Now
Instagram (Crypto News Analysis)ज्वाइन Now
Website (Digital News Analysis)Digital News Analysis
Website (Sarkari Aadesh)सरकारी आदेश
Website (संभव)संभव
टेलीग्राम चैनलDigital News Analysis
टेलीग्राम चैनलCrypto News Analysis
President of India powers and functions in Hindi | भारत के राष्ट्रपति और उनकी शक्तियाँ क्या हैं? जानें कौन से फैसले ले सकते हैं?

डिजिटल ज्योत Digital Jyot नाम का स्काई बीम लाइट एक प्रबुद्ध धातु के पुष्प “मूर्तिकला” के केंद्र में बैठता है जो स्वतंत्रता सेनानियों के साहस और दृढ़ संकल्प से इसकी प्रेरणा पाता है। इसका डिजाइन “प्रकृति और आशा, शक्ति और सकारात्मकता के विचारों से जुड़े फूलों” से प्रेरित है, आधिकारिक वेबसाइट बताती है।

नागरिकों से अपनी श्रद्धांजलि साझा करने का आग्रह करते हुए उन्होंने कहा: “इस अनूठे प्रयास में भाग लें और आजादी का अमृत महोत्सव को मजबूत करें”, अगस्त 2021 में, पीएम मोदी ने पुनर्निर्मित जलियांवाला बाग स्मारक का उद्घाटन किया और एक लाइट एंड साउंड शो का एक नाटकीय वीडियो पोस्ट किया, जिसमें उन्होंने कहा, “अप्रैल 1919 के भीषण नरसंहार को प्रदर्शित करेगा और शहीदों के प्रति कृतज्ञता और श्रद्धा की भावना पैदा करेगा।” हालाँकि, इतिहासकारों द्वारा साइट के “डिज़नीफिकेशन” के लिए सुधार की आलोचना की गई थी, जो 13 अप्रैल, 1919 के भीषण नरसंहार का एक मार्मिक अनुस्मारक था।

स्वतंत्रता संग्राम के नायकों को विशेष श्रद्धांजलि देने के लिए पीएम मोदी ने शुरू किया ‘डिजिटल ज्योत’ Digital Jyot अभियान डिजिटल ज्योत दिल्ली के सेंट्रल पार्क में स्थापित किया गया है, और नागरिकों को हमारे स्वतंत्रता सेनानियों के प्रति आभार का एक हार्दिक संदेश साझा करने में सक्षम बनाता है।

Digital Jyot Abhiyan, ‘डिजिटल ज्योत’ अभियान क्या हैं?

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को ट्वीट किया कि दिल्ली के सेंट्रल पार्क में एक स्काई बीम लाइट लगाई गई है, और दी जाने वाली हर श्रद्धांजलि डिजिटल ज्योत की रोशनी को तेज करेगी। उन्होंने लोगों से इस अनूठे प्रयास में भाग लेने और आजादी का अमृत महोत्सव को मजबूत करने का भी आग्रह किया।

Digital Jyot Abhiyan
Digital Jyot Abhiyan

एक अन्य ट्वीट में, पीएम मोदी ने स्वतंत्रता संग्राम के नायकों को विशेष श्रद्धांजलि दी, और कहा कि डिजिटल ज्योत Digital Jyot प्रौद्योगिकी का उपयोग करता है और आपको हमारे स्वतंत्रता सेनानियों के प्रति आभार का एक हार्दिक संदेश साझा करने में सक्षम बनाता है।

संस्कृति मंत्रालय के अनुसार, डिजिटल ज्योत स्वतंत्रता की उस चमक का प्रतीक है जो हमारे जीवन को रोशन करती है। यह हमारे स्वतंत्रता सेनानियों और शहीदों के साहस और दृढ़ संकल्प से प्रेरित एक प्रबुद्ध धातु की फूलों की मूर्ति से घिरा हुआ है। डिजाइन आशा, शक्ति और सकारात्मकता के विचारों से जुड़े प्रकृति और फूलों से अपनी प्रेरणा पाता है। सेंट्रल पार्क में लगी बड़ी एलईडी स्क्रीन पर दीप जलाते लोगों की तस्वीर भी लगेगी।

आजादी के 75 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में आजादी का अमृत महोत्सव को चिह्नित करने के लिए, संस्कृति मंत्रालय ने ‘हर घर तिरंगा’ पहल भी शुरू की, और नागरिकों से 13 से 15 अगस्त तक अपने घरों पर गर्व से तिरंगा फहराने का आग्रह किया।

मंत्रालय ने कहा कि इस पहल के पीछे उसका मुख्य उद्देश्य लोगों के दिलों में देशभक्ति की भावना जगाना और तिरंगे से जुड़ाव को गहरा करना है.

Digital Jyot Abhiyan
Digital Jyot Abhiyan

पीएम मोदी ने शुक्रवार को नागरिकों से पहल में भाग लेने का आग्रह किया। उन्होंने ट्वीट किया, “इस साल, जब हम आजादी का अमृत महोत्सव मना रहे हैं, आइए हम हर घर तिरंगा आंदोलन को मजबूत करें। 13 से 15 अगस्त के बीच तिरंगा फहराएं या अपने घरों में प्रदर्शित करें। यह आंदोलन राष्ट्रीय ध्वज के साथ हमारे जुड़ाव को गहरा करेगा। ।”

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here