Drones Registration must before 31 Jan 2020

Drones Registration must before 31 Jan 2020

भारत के सभी ड्रोन मालिको को शुक्रवार 31 जनवरी 2020 को शाम 5 बजे से पहले अपने ड्रोन को डिजिटल स्काई पोर्टल पे रजिस्टर करना जरुरी है

नागरिक उड्डयन मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा जारी सार्वजनिक सूचना संख्या AV-22011/4/2015-DG दिनांक 13 जनवरी 2020, यह Notification जारी कर के बताया गया है की सभी मानव रहित विमानों को सूचीबद्ध करने की आवश्यकता है।  पर्याप्त स्पष्टता के लिए, इनमें मॉडल, प्रोटोटाइप, खिलौने, आरसी विमान, स्वायत्त और दूर से संचालित विमान प्रणाली आदि शामिल हैं।

ड्रोन एनलिस्टमेंट फॉर्म के दो भाग हैं।  ड्रोन मालिक की जानकारी अपलोड करने के बाद, मालिक को एक स्वामित्व स्वीकृति संख्या (OAN) प्राप्त होगी।  ओएएन का उपयोग करते हुए, मालिक ड्रोन से का जानकारी अपलोड करके डीएएन प्राप्त कर सकते है

 एक नई सूची की आवश्यकता होगी।  चूंकि ड्रोन के मालिक के पास कई ड्रोन हो सकते हैं, इसलिए मालिक उसके स्वामित्व वाले सभी ड्रोनों को सूचीबद्ध करने के लिए उसी OAN का उपयोग करेगा।  प्रत्येक ड्रोन के लिए एक अलग डीएएन जारी किया जाएगा।

भारत में एक वैध ओएएन और डीएएन के बिना ड्रोन का इस्तेमाल करना कानूनों के अनुसार दंडात्मक कार्रवाई को आमंत्रित करना है 

फॉर्म भरने से पहले आपको कुछ पेपर तैयार कर के रख लीजिये ताकि फॉर्म भरते समय आपको फॉर्म भरने में आसानी होगी

पासपोर्ट के पहले और अंतिम पृष्ठ (एक पेज  में) या आधार कार्ड के सामने और पीछे के दृश्य (एक पेज  में) की स्कैन की गई कॉपी।

आपके ड्रोन की तीन उच्च गुणवत्ता वाली तस्वीरें: सामने का फोटो , शीर्ष-फोटो और  सीरियल नंबर का सामने का फोटो जहा सिरिअल नंबर आसानी से दिखाई दे |

किसी भी उपयोगिता बिल की कॉपी (बिजली, पानी, गैस, फिक्स्ड लाइन टेलीफोन या मोबाइल फोन) या बैंक स्टेटमेंट 3 महीने से अधिक पुराना नहीं है।  यदि आप बैंक स्टेटमेंट का उपयोग करते हैं, तो आप बैंक स्टेटमेंट पर वित्तीय विवरण को हाई लाइट  कर सकते हैं।

उच्चतम शैक्षिक योग्यता की प्रतिलिपि जिसके नाम से ड्रोन ख़रीदा गया है 

संगठन का पैन कार्ड अगर को एक से अधिक ड्रोन अपने कंपनी के नाम से चलाता है तो 

आधिकारिक लेटरहेड को अधिकृत हस्ताक्षरकर्ता की नियुक्ति को प्रमाणित करने वाला पत्र (व्यक्तिगत मालिकों के लिए आवश्यक नहीं)।
कृपया ध्यान दें कि ऊपर दी गई वस्तुओं में से कोई भी पासवर्ड से सुरक्षित नहीं होना चाहिए।  प्रत्येक दस्तावेज़ या तस्वीर का आकार 300KB से कम होना चाहिए।
 यदि उपरोक्त वस्तुएं आपके साथ आसानी से उपलब्ध हैं, तो नामांकन फॉर्म को पूरा करने के लिए आवश्यक समय लगभग 25 मिनट है।
अब आपको सबसे पहले डिजिटल स्काई के वेबसाइट पर जाइये https://digitalsky.dgca.gov.in/  drone registration
इसके बाद GO TO DRONE ENLISTMENT SITE पे क्लिक कर के आप आपना ड्रोन का रजिस्ट्रेशन कर सकते है लिंक पे क्लिक करने के बाद आपको एक अलग से वेबसाइट खुल जायेगा वेबसाइट खुलने के बाद आपको रजिस्ट्रेशन करने का बाकी दिन और समय दिखायेगा आपको सबसे निचे जायेंगे जो भी नियम दिया गया है उसको धयान से पढ़ ले और ENLIST MY DRONE पे क्लिक कर दे जैसा की निचे दिए गए फोटो में दिखाया गया है
drones registrationइसके बाद आपको फॉर्म खुल जायेगा और आप आसानी से अपने ड्रोन को रजिस्ट्रेशन कर पायेंगे और फॉर्म भरने में आने वाली किसी भी समस्या के लिए कृपया डिजिटल स्काई हेल्पडेस्क पर support-digisky@gov.in पर मेल करें।

Leave a Reply

Close Menu
Social media & sharing icons powered by UltimatelySocial