top 10 cryptocurrency exchanges | top 10 crypto exchanges

0
201

Crypto Currency Exchange एक ऐसा डिजिटल मार्केटप्लेस है जहां आप Currencies को खरीद सकते हैं, बेच सकते हैं, और इस प्लेटफार्म की मदद से आप डिजिटली रुपए और डॉलर के बदले एक्सचेंज में क्रिप्टोकरंसी की ट्रेडिंग कर सकते हैं, बेसिकली Crypto Currency Exchange मिडीएटर है जहां पर आप अपने पैसे को या डॉलर को Crypto Currency में कन्वर्ट कर सकते हैं और कन्वर्ट करके सर्विसेज ले सकते है और ट्रेडिंग कर के पैसे कमा सकते है , जिसके बारे में हम बात कर रहे हैं Crypto Currency Exchange आपसे ट्रांजैक्शन वॉइस या उनके नॉर्म्स वॉइस या कॉइन वॉइस आपसे कुछ कमीशन लेती है, इसे हम ट्रांजैक्शन टैक्स भी कह सकते हैं , जिस के थ्रू यह Crypto Currency Exchange चल रहा होता है।

Crypto Currency Exchange में आपको अपना अकाउंट बनाना होता है फिर आप  अपने बैंक अकाउंट से या UPI से  पैसे डालते हैं,  चाहे वह डॉलर में हो या इंडियन रुपीस में हो,  इसके बदले आप किसी भी क्रिप्टो कॉइन में पैसा इन्वेस्ट करते हैं और जब आपकी मर्जी हो , या उसका रेट घट या बढ़ रहा है  तो आप वह पैसा वापस अपने बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर लेते हैं,  बेसिकली यह ट्रेडिंग का एक जरिया है जहां पर आप पैसे कमा सकते हैं,  और यह पैसा सीधे आपके बैंक अकाउंट में ट्रांसफर हो जाता है जिसमे बैंक कुछ चार्जेज भी लेती है।

क्रिप्टो करेंसी क्या है?

Crypto Currency एक डिजिटल करेंसी है जिसका फिजिकली लेनदेन हम नहीं कर सकते हैं इसे हम एक मीडियम के थ्रू ही यूज कर सकते हैं जैसे हर देश में अपना अपना Currencies होता है भारत में रूपए होता है यूएस में डॉलर होता है, यूरोप में यूरोज होता है वैसे ही Crypto Currency पूरी दुनिया में चलने वाली एक ऐसी इकलौती करेंसी है जो फिजिकल नहीं है जिसे पे करने का और एअर्ण करने का एक मीडियम है।

Crypto Currency का ऑथराइजेशन किसी भी सेंट्रलाइज गवर्नमेंट के पास नहीं है Crypto Currency एक डिसेंट्रलाइज मनी है  जिसको की डिसेंट्रलाइज क्रिप्टोग्राफ के थ्रू इसको यूटिलाइज किया जाता है।

Crypto Currency के ऊपर गवर्नमेंट का कोई भी हाथ नहीं होता है और यह डिसेंट्रलाइज करेंसी होती है इसके ऊपर कोई भी एजेंसी या सरकार का  या बोर्ड का अधिकार नहीं होता है जिसके चलते इसके मूल्य को रेगुलेट नहीं किया जा सकता है, इसका मतलब Crypto Currency का रेट मार्केट के डिमांड के हिसाब से बढ़ सकता है ,मार्केट के डिमांड के हिसाब से घट सकता है।

जैसा मैंने बता इसको डिजिटल अससेटेस भी कहा जाता है जिसके एवज में हम सर्विसेज को इस्तेमाल कर सकते हैं चीजों की खरीद बिक्री कर सकते हैं, इन करेंसी को ऑपरेट करने वाली संस्था को क्रिप्टोग्राफी भी कहा जाता है, दरअसल यह संस्था नहीं एक तरह की टेक्नोलॉजी है जिसे हम क्रिप्टोग्राफ का इस्तेमाल करना कहते हैं, इसी की वजह से इस डिजिटल पैसे का नाम Crypto Currency रखा गया है।

आज जहां भी इन्वेस्टमेंट की बात होती है सबसे पहले लोग Crypto Currency का नाम लेते हैं, और तो और कई लोगों में यह अफवाह भी है की  यह Crypto Currency में पैसा लगाओ और वह पैसा डबल हो जाएगा रातों-रात,  आज जिसे देखो क्रिप्टो करेंसी के पीछे भाग रहा है,  बहुत ही कम समय में Crypto Currency ने पुरे वर्ल्ड के  शेयर मार्केट में अपनी मजबूत पकड़ बना ली है और अपनी दावेदारी साबित कर दी है।

पहले तो मैं बताऊंगा आपको वर्ल्ड के टॉप 10 क्रिप्टोएक्सचेंज  के बारे में फिर मैं बताऊंगा इंडिया के टॉप 5 क्रिप्टो एक्सचेंज के बारे में।

पुरे विश्व में सबसे जयेदा इस्तेमाल होने वाला क्रिप्टो एक्सचेंज

बाइनेंस

बाइनेंस दुनिया की सबसे लार्जेस्ट क्रिप्टोकरंसी एक्सचेंज है जिनका इन्वेंशन 2017 में हुआ था और जिस के फाउंडर है चांगपिंग जाओ।

आज बाइनेंस दुनिया की सबसे बड़ी और सबसे लार्जेस्ट क्रिप्टोकरंसी एक्सचेंज है इन द वर्ल्ड और आज यह लगभग पर सेकंड 1.4 मिलियन ट्रांजैक्शन करती है, आज सबसे ज्यादा कॉइन अगर किसी एक्सचेंज में लिस्टेड है तो वह है बाइनेंस,  इसमें 396 कॉइन लिस्टेड है और तकरीबन इसकी वॉल्यूम   14 ट्रिलियन से ऊपर इस पर एक वीक में कम से कम 21 के 22 करोड़ लोग विजिट करते हैं।

यह चेंज फंडामेंटली बहुत स्ट्रॉन्ग है और आज दुनिया का सबसे बड़ा एक्सचेंज है और सबसे भरोसेमंद एक्सचेंज, बाइनेंस चाइना से है  इसका  हेड क्वार्टर चाइना में ही है,  2017 में इसे इन्वेंट  किया गया था।

FTX

FTX एक ऐसा एक्सचेंज है जो बहमियन क्रिप्टोकरंसी एक्सचेंज को सपोर्ट करता है एफटीएक्स इन इनकॉरपोरेटेड है एंटीगुआ एंड बारबुदा बुआ से और उसके हेड क्वार्टर नासाउ में है  जुलाई 2021 में एक्सचेंज का एवरेज डेली ट्रेडिंग वॉल्यूम था वह 10 बिलीयन डॉलर है ,  और एभरी सेकंड इसका वन बिलियन यूजर इस पर ज्वाइन करते हैं एभरी सेकंड,  इसको इन्वेंट  किया गया था  मई 2019 में,   फाउंडर है इसके sam bankam. Gray Wang.

एफटीएक्स एक्सचेंज का जो मिनिमम एक्सचेंज valus  जो  है वह है 15 बिलियन और इस पर तकरीबन एक वीक में 4. 30 लाख से ज्यादा ऊपर विजिट होती है FTX एक्सचेंज पे 323 तरह के करेंसी लिस्टेड है।

Coin Base Exchange

हम बात करेंगे तीसरे और सबसे बड़े एक्सचेंज की जिसका नाम है कॉइन बेस एक्सचेंज जो की 2012 में शुरू हुई थी एक इंडिविजुअल के थ्रू,आज कॉइन बेस 2022 वर्ल्ड की थर्ड लार्जेस्ट क्रिप्टोकरंसी एक्सचेंज है।

आज कॉइन बेसके पास  8९ क  प्लस मिलियन वेरीफाइड यूजर है  और इसका वॉल्यूम करीबन 547 बिलियन क्वार्टर ली ट्रेड किया जाता है,  इसमें इसमें तकरीबन 278 बीएनएसएस और प्लेटफार्म है इसमें क्रिप्टो करेंसी एक्सचेंज पर काम करने के लिए और यह तकरीबन 100 से ज्यादा कंट्रीज में चल रही है, इसकी स्कीम इन पावर कैपेसिटी तकरीबन चार हजार से ऊपर है।

इसके फाउंडर ब्रेन आर्मस्ट्रांग और एमएलए चोइ है, इसकी हेड ऑफिस यूएसबी यूके में है आयरलैंड में है तीन जगह हेड ऑफिस इसकी जहां से यह पूरे हंड्रेड से ओवर कंट्रीज में आज ऑपरेट कर रहे हैं विद फोर थाउजेंड पीपल ऑफ कैपेसिटी, कॉइन बेस में आज 170 से भी ज्यादा कॉइन लिस्टेड है,  और तकरीबन हर वीक में इस पर 2:30 से 3:30 लाख लोगों की विजिट होती है।

Kraken

चौथा सबसे बड़ा एक्सचेंज करकें (KARKEN) एक ऐसा एक्सचेंज है जो यूरोज में सबसे ज्यादा वॉल्यूम देता है यूरोप में ट्रेड में और यह फाउंड हुआ था 2011 में और यह पहला एक्सचेंज सा जो सपोर्ट ट्रेडिंग में मार्जिन देता था,  पहला एक्सचेंज इस पर ओवर 8 मिलीयन ट्रेडर से भी ऊपर ट्रेडर है इस पर,  जो कि वर्ल्ड के कई सारे प्रोफेशनल इस देशों में चल रहा है,  और सबसे बड़ी बात इसमें यह है कि इसमें ऑन क्लॉक ऑनलाइन सपोर्ट मिलता है, अगर आपका पैसा फस रहा है कोई भी मुस्किल  हो रही  है इसमें आपको इमीडिएट सपोर्ट मिलता है, इसमें इमीडिएट सपोर्ट करके इसे आगे बढाया जा रहा है , इसका इन्वेंशन सैन फ्रांसिस्को में  हुवा है,  और लारजेस ग्लोबल डिजिटल एसएससी एक्सचेंज में पिलर है, यह कम से कम 19 ओवर असेट्स में आपको ट्रेड करती है और 7 डिफरेंट करेंसी में यह ऑपरेट करती है।

इसके फाउंडर और सीईओ हैं जैसी पॉवेल  है , इसमें  तकरीबन 1700000 लोग एक बार में वीकली विजिट करते हैं और इसमें तकरीबन 151 पॉइंट 4 से सात अलग-अलग कंट्रीज में लिस्टेड है।

कुकॉइन

कुकॉइन एक्सचेंज पे आज  634 cryptocoin  लिस्टेड है  और इसमें तकरीबन वीकली ढाई लाख से ऊपर लोग विजिट करते हैं ,और इसकी जो वैल्यू है वह आज के डेट में तक़रीबन 20 बिलियन से ऊपर है।

यह  एक्सचेंज सितंबर 2017 में इन्वेंट की गई और जो लोकेटेड है कुकॉइन में यह  दुनिया में नंबर वन एक्सचेंज है ग्लोबलाइजेशन में, और इसकी जो टोटल वर्थ है वह तकरीबन 10 ट्रिलियन से भी ऊपर है और इस पर 10 मिलियन यूजर  रजिस्टर्ड है वो यूजर  जो एवरीडे ट्रेड करते हैं, इसका इन्वेंशन हुआ कुकॉइन कैन वे सेल में 2013  में , बाय माइकल जैन डॉन टॉप लेन के निकली जॉन ली इसके फाउंडर है।

Huobi Global

हौबी  ग्लोबल को 10 में से 7.4 रैंकिंग मिली है और इसमें तकरीबन 490 से ज्यादा Coins लिस्टेड है और यह 50 से ऊपर तरह के करेंसीज में ट्रेड करती है,  इस पर एक हफ्ते में तकरीबन ढाई लाख से ऊपर लोग विजिट करते हैं।

वाह लियोन ली 2 जून को फाउंडर ऑफ ग्लोबल कम्युनिटी एक्सचेंज  2013 मैं चाइना में इसका इन्वेंशन हुआ और उसका हेड ऑफिस चाइना ही है।

Get.io

गेट डॉट आईओ एक्सचेंज get.io तकरीबन 1378 तरह के कॉइन को लिस्टेड कि वे खुद में , और यह दो ही करेंसी में ट्रेड करती है केआरडब्ल्यू में और यूरो में इस पर तकरीबन वीकली 3:30 लाख लोगों का विजिट होता है।

गेट डॉट आईओएस दुनिया का सबसे ओल्डेस्ट एक्सचेंज है जो कि जो कि 2013 में इन्वेंट किया गया,  और लॉन्च किया गया है इसको 2015 में,   इसका हेड ऑफिस है शिकागो में ग्रेट लेक पर इसके फाउंडर  लिंक है।

BITFINEX

BITFINEX का सबसे बड़ा प्लेटफार्म  है अपने कस्टमर को एक बेहतरीन  क्रिप्टो करेंसी ट्रेडिंग एक्सपीरियंस देना इसका मेन मोटो है  यह एक्सचेंज 2012 मैं सुरु हुई है,  कंपनी आज तकरीबन 178 पॉइंट स्कोर लिस्टेड की हुई है प्लस इस एक्सचेंज पे जो वीकली विजिट है वह अराउंड 80000 होती है रजिस्टर्ड यूजर्स की, और इसके जो सीईओ है जेएल वेंडर वेल्डर, और यह तकरीबन 52 से 55 कंट्रीज में अपना सर्विसेज दे रही है, इसका हेड ऑफिस है ब्रिटिश वर्जिन आइलैंड।

crypto.com

अब मै जिसकी बात कर रहा हूं वह crypto.com  है ,  दोस्तो एक ऐसा एक्सचेंज जो कस्टमर को एक अलग तरह की एक्सपेरिएंस देना कहता है  इसको 5 में से 4.5 गूगल प्ले स्टोर में इनको रेटिंग मिली है।

OKX

OKX उन्नत वित्तीय सेवाओं के साथ एक अभिनव क्रिप्टोक्यूरेंसी एक्सचेंज है। हम आपको बुद्धिमान व्यापार और निवेश के लिए आवश्यक सब कुछ प्रदान करने के लिए ब्लॉकचेन तकनीक पर भरोसा करते हैं।

सैकड़ों टोकन और व्यापारिक जोड़े का आनंद लें। OKX के साथ, आप ट्रेडिंग वॉल्यूम के आधार पर अग्रणी क्रिप्टो एक्सचेंजों में से एक में शामिल हो सकते हैं। हम 100 से अधिक देशों में लाखों उपयोगकर्ताओं की सेवा कर रहे हैं। हमारा बीटीसी फ्यूचर्स ट्रेडिंग वॉल्यूम प्रतिदिन $1.5 बिलियन है। वायदा के अलावा, हम स्पॉट, मार्जिन, विकल्प और स्थायी स्वैप, डेफी, उधार और खनन सेवाएं प्रदान कर रहे हैं।

अब हम लोग जानते हैं भारतीय टॉप 5 क्रिप्टो एक्सचेंज के बारे में ।

Wazirx

दोस्तों हम बात कर रहे हैं Wazirx एक्सचेंज के बारे में, जिस तरीके से इंडियन मार्केट में चल रही है जिस तरीके से अपने यूजर को अच्छा एक्सपीरियंस देकर के हर दिन अपना यूजर बढ़ा रही है आज वजीरएक्स के पास 12 मिलीयन यूजर से भी ज्यादा यूजर्स है इसके सीईओ कहते हैं कि मैं अपने यूजर्स को एक ऐसा एक्सपीरियंस देना चाहता हूं जैसे कि शेयर मार्केट ट्रेडिंग में मिलता हैं क्रिप्टो करेंसी ट्रेडिंग उन्हें बहुत ही आसान लगे वह घर बैठे आराम से सीख सकें ट्औरेडिंग कर सकें ।

वजीरएक्स 2018 में लॉन्च हुआ है और यह इंडिया का सबसे ज्यादा फास्ट ग्रोइंग क्रिप्टो करेंसी एक्सचेंज है इस पर तकरीबन चार लाख से ज्यादा रजिस्टर्ड यूजर है जो आज उसको संभाल कर रखे हुए हैं प्लेस्टोर पर 5 में से 4 पॉइंट इनको रेटिंग मिली है।

coindcx

आपको जानकर यह हैरानी होगी कि कॉइनडीसीएक्स भी 2018 में लॉन्च किया है और इंडिया का टॉप मोस्ट क्रिप्टो करेंसी एक्सचेंज बन चुका है, यह  जिस तरीके से कॉइनडीसीएक्स भी सर्विसेज दे रही है इसमें की यूजर रजिस्ट्रेशन से लेकर उसके मेट्रो परचेज ट्रेडिंग हर चीज का एक्सपीरियंस उनके लिए बहुत ही बेहतरीन रहता है , इसलिए आज कॉइनडीसीएक्स टॉप मोस्ट सेकंड नंबर की क्रिप्टोकरंसी एक्सचेंज बन चुकी है इंडिया में इस पर कि 10 मिलियन से भी ज्यादा यूज़ है।

इसके अंदर हाईएस्ट लेवल आफ सिक्योरिटी है जिसमें की पॉसिबली हर तरह से थ्रेड को अवॉइड किया गया है और एक ऐसा सिस्टम जनरेट किया गया है जहां से आपके पैसे पर कोई काम नहीं हो सकता है आपकी करंसी में कोई चुरा नहीं सकता है वह ग्रेट इसका भी इन्वेंशन इंडिया में ही हुआ है कौन डीसीएस के बारे में सबसे बेहतरीन सेट किए हैं, क्वाइन डीसीएस के पास एक्सेस है पूरे ग्लोबल का वन थर्ड ऑफ इक्विटी क्रिप्टो में, इसके मालिक  है सुमित गुप्ता जिन्होंने कॉइनडीसीएक्स को लॉन्च किया है और इसकी सेकंड ऑनर है नीरज खंडेलवाल हैं।

कॉइनस्विच कुबेर

कॉइनस्विच कुबेर ज्यादा तो सब जानते हैं कि कुबेर का नाम किस लिए फेमस है कुबेर भगवान पैसों की हैंडलिंग करते हैं, उसने एक वाइन स्विच कुबेर यह 2017 में लांच हुआ है इंडिया में और मिलियन यूजर  सर्विसेज जो है इस पर अभी तक इसपर आ चुके हैं,  और उसको जो फर्स्ट फाइनेंशियल हेल्प मिला है,  वह स्क्वेयर कैपिटल से मिला है,  कि अपनी क्रिप्टो ट्रेडिंग को इतना इजी बना दियाहै  इन्होंने की हर खास और आम आदमी इस पर अपना ट्रेडिंग कर सकता है अकाउंट बना सकता है और आपको मजेदार बात बता दूं,  कि 5 बिलीयन से भी ज्यादा ट्रांजैक्शन वॉल्यूम है इसका वीकली।

इसके फाउंडर है आशीष सिंगल गोविंद सोनी विमल सागर तिवारी का हेड क्वार्टर बेंगलुरु में है और यह  एक एलएलपी कंपनी है।

Zebpay

Zebpay 2014 में शुरू हुई है,  और तकरीबन 5 मिलीयन यूजर्स 10 बिलियन ट्रांजैक्शन अभी तक इन्होंने रिकॉर्ड कर चुका है लॉन्च होते ही , अक्टूबर 2014 में यह फर्स्ट प्राइज विनर रही है कॉइन एजेंडा में लास वेगास में फर्स्ट क्लास गुड्षेद नॉर्थ इसका मुक्य ऑफिस डॉग आइसलैंड में संदीप गोयनका महेंद्र गुप्ता सौरभ अग्रवाल ये लोग हैं कंपनी के फाउंडर वीकली जो वॉल्यूम है 2 करोड़ 33 लाख के तकरीबन में है।

Bit Bns

Bit Bns भारत में एकमात्र एक्सचेंज है जो अविश्वसनीय सेवाओं के साथ मजबूती से अकेला खड़ा है, तेजी से बढ़ रहा है। इसके अलावा वे 24/7 लाइव सपोर्ट सर्विस प्रदान करते हैं और धीरे धीरे कस्टमर बेस बढ़ता जा रहा हैं ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here